प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के उपाए।

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना बहुत ही आम बात है यह शरीर में हो रहे हॉर्मोनल बदलाव की वजह से होता है प्रेगनेंसी में वजन का बढ़ना पॉजिटिव ही समझा जाता है वजन बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे भोजन की मात्रा बढ़ जाना उसके साथ की वसा व् कैलोरीज भी सामन्य से अधिक दी जाती है डिलीवरी के कुछ समय तक एक्सरसाइज और कोई भी व्यायाम नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ छोटे छोटे उपाये करके इसको कण्ट्रोल किया जा सकता है यदि इस वजन को समय से कम न किया जाये तो ये मोटापे का रूप ले लेते है जिसके कारण आगे चल कर अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

 

डिलीवरी के बाद वजन कम करना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल जरूर होता है लेकिन यदि छोटे छोटे चीज़ो का धयान रखा जाये तो वजन को कम करने में काफी सहायता मिलती है जैसे शुरुवात में हल्की वाक करना , खाने में थोड़े बदलाव भी बहुत ज्यादा मददगार साबित होते है इस प्रकार हम कहे सकते है की सही डाइट हमारे लिए बहुत जरुरी है क्योकि डाइट हमारे लिए 70 % काम करते है और 30 % वर्कआउट काम करता है ये कोई भी शारीरिक एक्सरसाइज । इसलिए सबसे पहले अपने खान पान में बदलाव करना जरुरी है।

 

आइये जानते है की हम किन ड्रिंकस को शामिल करके अपने वजन को कम कर सकते है और अपना मेटाबोलिक रेट बढ़ा सकते है और साथ ही साथ किस तरह से एक डाइट प्लान आपकी मदद कर सकता है वजन बढंने पर सबसे पहले मेटाबोलिक रेट को फ़ास्ट करना जरुरी होता है उसके लिए चाहिए की हम निम्नलिखित ड्रिंक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करे ।

 

एप्पल साइडर विनेगर – एप्पल साइडर विनेगर मेटाब्लिक रेट फ़ास्ट करने में बहुत मदद करता है इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लिया जाता है ।

 

अजवाइन का पानी अजवाइन का पानी मेटाब्लिक रेट को फ़ास्ट करने के साथ साथ पाचन क्रिया को भी सही रखता है ।

 

डेटॉक्स वाटर -डेटॉक्स वाटर आप किसी भी समय ले सकते है ये आपके मेटाब्लॉक रेट को बूस्ट करता रहता है साथ ही साथ तरोताजा रखता है।

 

ब्लैक कॉफ़ी -ब्लैक कॉफ़ी वजन कम करने में बहुत मददगार साबित हुए है ये एंटी ऑक्सीडेंट होती है साथ ही साथ आपके ह्रदय को भी स्वस्थ रखती है।

 

 

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट। 

 

Early Morning – 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर 1 गिलास पानी के साथ

 

नास्ता(9 -10 – 1 गिलास स्किम्ड मिल्क / ग्रीन टी /टी बिना शुगर + / (1-2 )ब्राउन ब्रेड के साथ हम्मस/ओट्स चिल्ला/ स्क्रैम्बल एग्ग

 

11 @- 1 गिलास एप्पल स्मूथी / नारियल पानी

 

लंच (1 -2 )- 1 बाउल सब्जी + 1 -2 ब्राउन ब्रेड स्लाइस ,दही ,सलाद

1 बाउल दाल /अंडा करी /फिश करी

इवनिंग – (4 -5 ) 1 कप ग्रीन टी + मिक्स सीड्स / हैंडफुल ऑफ़ नट्स

 

( chia ) सब्जा सीड्स pudding

 

डिनर(7 -8 ) – 1 बाउल ओट्स पॉर्रिज/ वीट (wheat ) फ्लेक्स दूध के साथ

 

पोस्ट डिनर – 1 गिलास स्किम्ड मिल्क (बिना शुगर के )

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