जानिए, नारियल पानी पीने के औषधीय फायदे।

नारियल आमतौर पर “नारियाल” के रूप में जाना जाता है और इसे नई शुरुआत के लिए एक सौभाग्य के रूप में माना जाता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन सी, आदि जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है।

नारियल का उपयोग इसके तेल के लिए व्यापक रूप से किया जाता है क्योंकि इसमें कई त्वचा और बाल लाभ होते हैं। नारियल तेल त्वचा की समस्याओं जैसे सूखापन, खुजली, निशान आदि का प्रबंधन करता है, क्योंकि यह विटामिन ई से भरपूर होता है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं। यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है और इसकी ऐंटिफंगल संपत्ति के कारण रूसी को रोकता है।

 

नारियल को कई नामो से भी जाना जाता है।

 

कोकोस न्यूसीफेरा, नारीकेला, नारीकेला, खोपरा, नारकेल, नारियल पाम, नलियार, नारियाल, श्रीफल, कोपरुन, नारियाल, गोला, खोबबारी, टेंगनामारा, तेंगू, थेंगिनमारा, नलिकाकरम, टेनिंग, केरिओ, केरिओ तेनकई, कोपरई, नारिकेलमू, तेनके, कोब्बारी, नारजिल, नरियाल।

 

आयुर्वेद के अनुसार, (According to Ayurveda)

त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से घाव भरने में मदद मिलती है और इसके स्निग्धा (तैलीय) और रोपन (हीलिंग) गुणों के कारण दाग, धब्बे, एक्जिमा, सोरायसिस आदि का प्रबंधन करता है। नारियल के तेल के साथ अपनी खोपड़ी की मालिश करने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और इसकी केशिका (बालों के विकास को बढ़ावा देता है) और स्निग्धा (तैलीय) गुणों के कारण रूसी को रोकता है।

नारियल पानी पीने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन को प्रबंधित करने में मदद मिलती है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखता है और निर्जलीकरण को रोकता है। खाना पकाने के लिए कुंवारी नारियल तेल का उपयोग करना अच्छे (एचडीएल) और खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बीच संतुलन बनाए रखकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

 

आयुर्वेद में, नारियल का उपयोग इसकी परिपक्वता के अनुसार विभाजित किया गया है।

1. टेंडर कोकोनट: यह शरीर पर सीता (ठंड) के प्रभाव के कारण पित्त दोष-शांत करनेवाला है। इसमें लगभग 90% पानी है।

2. आधा परिपक्व नारियल: इस अवस्था में, नारियल में निविदा वाले पानी की तुलना में कम पानी होता है। यह चयापचय प्रणाली पर हल्का होता है और इसमें एक नरम गूदा होता है।

3. पूरी तरह से परिपक्व नारियल: जब एक नारियल परिपक्व हो जाता है, तो यह पचने में भारी हो जाता है, और पित्त या वात दोष को भी बढ़ा सकता है। इस प्रकार के नारियल में दृढ़ ‘मांस’ या गूदा होता है।

यदि पूरी तरह से परिपक्व नारियल बड़ी मात्रा में खाया जाता है, तो एक व्यक्ति हाइपरसिटी का अनुभव कर सकता है।

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए नारियल के क्या फायदे हैं?

नारियल उच्च कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन में फायदेमंद है क्योंकि यह फिनोल में समृद्ध है। वर्जिन नारियल तेल और नारियल पानी में भी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि है। यह ऑक्सीडेटिव सेल क्षति को कम करता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करता है।

 

 

गुर्दे की पथरी के लिए नारियल के क्या फायदे हैं?

 

  • बायोएक्टिव उत्पाद की उपस्थिति के कारण गुर्दे की पथरी को हटाने में नारियल उपयोगी हो सकता है।
  • नारियल या नारियल का तेल गुर्दे की पथरी के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करता है। अनुचित आहार और जीवन शैली पाचन अग्नि को ख़राब करती है। इससे शरीर में अमा का निर्माण (शरीर में अनुचित पाचन के कारण विषाक्त अवशेष) होता है। इन विषाक्त पदार्थों के क्रिस्टलीकरण से गुर्दे की पथरी बनती है। नारियल या नारियल का तेल अग्नि (पाचन अग्नि) को बेहतर बनाने और आमा को कम करने में मदद करता है। यह इसके दीपन (क्षुधावर्धक) और पचन (पाचन) गुणों के कारण है।

 

डायबिटीज मेलिटस (टाइप 1 और टाइप 2) के लिए नारियल के क्या फायदे हैं?

 

  • मधुमेह के प्रबंधन में नारियल की गिरी और नारियल का पानी उपयोगी हो सकता है। वे अग्नाशयी क्षति को कम करते हैं, इंसुलिन के स्राव में सुधार करते हैं और साथ ही रक्त शर्करा के उपयोग को भी बढ़ाते हैं।
  • डायबिटीज को मधुमेहा के रूप में भी जाना जाता है, यह वात और बिगड़ा पाचन के बढ़ने के कारण है। बिगड़ा हुआ पाचन अग्नाशयी कोशिकाओं में अमा के संचय (अनुचित पाचन के कारण शरीर में विषाक्त रहता है) की ओर जाता है और इंसुलिन के कार्य को बाधित करता है। नारियल पानी लेने से उसके दीपन (क्षुधावर्धक) स्वभाव के कारण बिगड़ा हुआ पाचन ठीक होता है। यह अमा को कम करता है और इंसुलिन के कार्य में सुधार करता है। यह इस प्रकार उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

मोटापे के लिए नारियल के क्या फायदे हैं?

 

  • मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर नारियल मोटापे के प्रबंधन में उपयोगी हो सकता है। नारियल का तेल ऊतक कोलेस्ट्रॉल और फॉस्फोलिपिड की मात्रा को कम करता है और इस प्रकार वसा का निर्माण कम करता है।
  • वजन में वृद्धि अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों और जीवन शैली के कारण होती है जो एक कमजोर पाचन आग की ओर ले जाती है। यह अमा के संचय को बढ़ाता है, जिससे मेडा धतु में असंतुलन पैदा होता है। इससे मोटापा बढ़ता है। अपने दैनिक आहार में नारियल या नारियल के तेल को लेने से अग्नि (पाचन अग्नि) में सुधार और अमा को कम करने में मदद मिलती है (अनुचित पाचन के कारण शरीर में विषाक्त रहता है)। यह इसके दीपन (क्षुधावर्धक) और पचन (पाचन) गुणों के कारण है।

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