जानें किस तेल के क्या हैं फायदे। सरसों का तेल या वनस्पति तेल

प्राकृतिक रूप से बना वनस्पति तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है जैसे सरसों का तेल(mustard oil), नारियल का तेल(coconut oil), सोयाबीन का तेल(Soya Bean Oil) जबकि कृत्रिम रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल(Hydrogenated oil) जैसे डालडा, रिफाइंड तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक(Harmful) होते हैं। है।

 

 

सरसों का तेल (राई का तेल)

भारत में सरसों का तेल सबसे पसंदीदा खाना पकाने वाला तेल है। सरसों के बीजों से निकाले गए तेल का उपयोग प्राचीन काल(ancient time) से खाना पकाने के लिए किया जाता रहा है।

 

अन्य प्रकार के खाना पकाने के तेल की तुलना में सरसों का तेल संतृप्त वसा में कम है। एंटीऑक्सिडेंट(Antioxidant) और कोलेस्ट्रॉल कम(Lower cholesterol) करने वाले गुणों की मौजूदगी इस तेल को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद(Beneficial) बनाती है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले, आपको इसे अच्छी तरह से जलाना चाहिए। क्योंकि सरसों के तेल में सरसों का तेल नामक एसिड दिल में स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से जुड़ा होता है जैसे कि दिल में ट्राइग्लिसराइड्स(Triglycerides) का जमाव, हृदय के फाइब्रोटिक घावों(Fibrotic lesions of the heart) का विकास, एनीमिया और फेफड़ों का कैंसर(lung cancer)।

 

 

सरसों के तेल का उपयोग।

सरसों के तेल का उपयोग दो प्रकार के तेल के रूप में किया जाता है: वसा युक्त वनस्पति तेल जो कि बीज को दबाकर बनाया जाता है और यह भी आवश्यक तेल होता है जो बीज को पीसकर बनाया जाता है, इसे पानी और आसवन के साथ मिलाकर एक वाष्पशील तेल(volatile oil) बनाया जाता है। सरसों के तेल की तेज सुगंध और स्वाद कड़वा(Taste bitter) होता है।

बहुत मसालेदार और मजबूत स्वाद वाला सरसों का तेल मध्य भारत में लोकप्रिय है। यह वसंत त्रृतु का प्रतिक माना जाता है। अपने अनूठे स्वाद और सुगंध के कारण, इसे तलने, तड़के और पकाने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

चुनने का सुझाव

  • साफ और फ़िल्टर किया हुआ तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

 

  • सरसों का तेल कभी-कभी आर्जिमम तेल से मिलावटी होता है, जो जहरीला होता है। इसलिए, अच्छा ब्रांड तेल चुनें और इसे दुकान से खरीदें।

 

  • सुनिश्चित करें कि तेल का रंग स्पष्ट है और एक मजबूत सुगंध है।

 

  • तेल की एक छोटी बोतल खरीदें, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में उपयोग नहीं किया जाता है और यह जल्दी से खराब हो जाता है।

 

  • खरीदने से पहले, हमेशा बोतल की सील की जांच करें और समाप्ति तिथि की जांच करें।

 

 

रसोई का उपयोग

 

  • सरसों का तेल पश्चिम बंगाल का पसंदीदा है जहां इसके तीखे स्वाद की सराहना की जाती है।

  • पूरे विश्व में ड्रेसिंग और सॉस में इसका विशेष स्वाद महत्वपूर्ण माना जाता है।

  • इसके बारे में खास बात यह है कि मजबूत स्वाद के बाद भी इसका स्वाद खाने के बिना नहीं रहता है, इसलिए इसका इस्तेमाल खाना पकाने, तलने और तलने के लिए किया जा सकता है।

  • सरसों में मौजूद आवश्यक तेल कुछ खमीर, कीटाणुओं और कवक को बढ़ने से रोकता है, जिसके कारण सरसों का तेल प्राकृतिक संग्रह के लिए उपयुक्त है।

 

स्वास्थ्य संबंधित

  • जूस के तेल में मुफा की उच्च मात्रा होती है और यह पीयूएफए में भी समृद्ध है।

  • सरसों का तेल तलने के साथ सभी प्रकार के भोजन को पकाने के लिए उपयुक्त है, लेकिन इसका उपयोग अन्य प्रकार के तेल के साथ किया जाना चाहिए, जिससे यूरिक एसिड(Uric acid) की मात्रा कम हो जाती है। यूरिक एसिड एक फैटी एसिड है जो अधिक मात्रा में लेने पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक(Harmful) है।

  • सरसों का तेल हृदय के लिये अच्छा माना जाता है क्योंकि यह अल्फा लिनोलेनिक एसिड(Alpha linolenic acid) से भरपूर होता है, जो ओमेगा-3 पौलीअनसैच्यूरेटड फॅटी एसिड(Polyunsaturated fatty acids) का स्तोत्र है।

  • सरसों का तेल: सरसों के तेल का उपयोग स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम को लगभग 70 प्रतिशत तक कम कर सकता है। मस्टर्ड रिसर्च एंड प्रमोशन कंसोर्टियम (MRPC) के अनुसार, सरसों का तेल हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। हालाँकि, इसकी संतुलित मात्रा ली जानी चाहिए।

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