दुनिया की 50 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की कमी से जूझ रही है : रीसर्च।

बहुमंजिला इमारतों और घने मौहल्लों के इस युग में, घर में सही धूप की कमी के कारण, लोगों की सेहत प्रभावित हो रही है, जबकि यह घर में नमी भी बनाए रखता है, जो आपकी महंगी पेंट आदि को खराब कर देता है। घरों में कई पर्दे जो सूरज की पहली किरणें उनके चेहरे पर पड़ती हैं और उन्हें नींद से नहीं जगाती हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि यह पहली किरण स्वास्थ्य के लिए कितनी महत्वपूर्ण है।

अध्ययन के अनुसार

विटामिन-डी धूप में पाया जाने वाला विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इस विटामिन की पूर्ति के लिए दुनिया में ज्यादातर लोग सूर्य पर निर्भर हैं। यह हमारे शरीर में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। पराबैंगनी बी फोटोन सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने के दौरान त्वचा में प्रवेश करते हैं और 7D-dehydrocholesterol को प्रेटामिन 3 डी में परिवर्तित करते हैं। यह vidmin D3 शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

हम विटामिन डी सनलाइट से अपनी ज़रूरतों का अधिकांश हिस्सा प्राप्त करते हैं। लेकिन स्किन टोन को बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करने, सूरज की रोशनी के संपर्क में न आने और एंटी-एजिंग क्रीम का उपयोग करने से प्रीविटामिन डी 3 का संश्लेषण प्रभावित होता है और विटामिन का यह रूप हमारे शरीर में ऊर्जा और गर्मी बनाए रखने में मदद करता है। कर देता है। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए कई उपायों की आवश्यकता होती है। अतीत में किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि दुनिया की लगभग 50 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की कमी से पीड़ित है।

इसका एक बड़ा कारण हमारे भोजन में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों की कमी है। विटामिन डी की कमी से बच्चों को कई बीमारियाँ होती हैं। साथ ही उनका दिमागी विकास प्रभावित होता है। वहीं, वयस्कों में इस कमी के कारण ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या होती है।

इसके साथ ही, शरीर में विटामिन डी की कमी से कैंसर, हृदय के मुद्दों, प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़े रोगों सहित अन्य गंभीर परिणामों के बीच महामारी से जुड़ी हुई है। इसलिए, विटामिन डी की कमी से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने भोजन में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं, क्योंकि हम थोड़ी देर के लिए धूप से बाहर निकलते हैं। इनमें सोया मिल्क, सोया, दूध, दही, अंडे की जर्दी, कॉड लिवर ऑयल और ऑरेंज जैसी चीजें शामिल हैं।

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